April 28, 2024

धर्म

कल्बे जव्वाद की अपील : ईद में घर से अदा करें नमाज

May 24, 2020 10:06 AM



लखनऊ,   कोरोना संकट के चलते शिया धर्मगुरु कल्बे जव्वाद ने ईद में लोगों से घर पर रहकर ही नमाज पढ़ने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इस दौरान लॉकडाउन का पालन भी किया जाना चाहिए। मौलाना कल्बे जव्वाद ने अपने जारी एक वीडियो में कहा कि ईद के लिए हमेशा से ही नियम रहा है कि पहले गरीबों की मदद करें, फिर खुद ईद मनाएं। अच्छे-अच्छे पकवान खाने से अच्छा है कि इस महामारी के दौर में जरूरतमंद लोगों की मदद करें।

उन्होंने कहा, "ईद की नमाज लंबी होती है, इसमें 'खुतबा सूरह' पढ़ी जाती है। यह आम अवाम के लिए मुश्किल है। हम तो अपने घर के पास के इमामबाड़े पर 11 बजे नमाज पढ़ेंगे। लोग जमात के बजाय, अकेले ही नमाज पढ़ें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। ईद की नमाज बिना जमात के, आम आदमी के लिए मुश्किल होती है, मगर वक्त का यही तकाजा है।"

शिया धर्मगुरु ने कहा कि खरीदारी करने निकलें तो भी लॉकडाउन की पाबंदी के साथ निकलें। इसके अलावा नमाज भी अदा करें तो भी कायदे का पालन जरूर करें।

उन्होंने कहा कि लोग घरों से लाइव प्रसारण के जरिए फुरादा की नीयत से नमाज अदा कर सकते हैं। लाइव के जरिए अकेले की नीयत से लोग नमाज अदा कर सकते हैं। मजलिसे उलमा-ए-हिंद की वेबसाइट पर लाइव दिखाई जाएगी नमाज और खुतबा दिखाया जाएगा। इससे देखकर नमाज पढ़ी जा सकती है। इसमें भी पूरा सबाब मिलेगा।

Have something to say? Post your comment